अपने देश के वर्तमान Teenage Youth “किशोर वय युवाओं” को समर्पित मेरा लेख “ Article ” ================================== विद्या ददाति विनयम् विनयाद याति पात्रताम | पात्रत्वाद धनमाप्नोती धनाद धर्मस्तत: सुखं || अर्थात विद्या से विनय, विनय से पात्रता, पात्रता से योग्यता, योग्यता से धन, धन से धर्म,एवं धर्म के पालन से सुख की प्राप्ति होती है | यह सुख किशोर वय युवाओं के उज्जवल भविष्य एवम् राष्ट्र उन्नति का प्रतीक है ! उपरोक्त संस्कृत सूक्ति शायद आज के हमारे किशोर वय युवाओं को सही सही समझ न आए पर हिन्दी मे अनुवाद करने पर इसका जो अर्थ निकलता है वह किशोर वय युवाओं के जीवन के विकास एवम सफलता के लिए प्रत्येक Angle “कोण” से उत्तम एवं अनुकरणीय है ! पर वर्तमान समय मे मै प्रायः यह देखती हूँ कि “विद्या” Education प्राप्ति के पश्चात् विवेक के अभाव में विनय का प्रादुर्भाव होने के स्थान पर युवाओं के भीतर अहंकार, की उत्पत्ति होती है | तद्पश्चात अहंकार अविनयसिक्त विद्या से येन - केन प्रकारेण योग्यता एवं धन भी प्राप्त तो हो जाती है पर युवाओं मे तर्क एवम विवेचना शक्ति नहीं विकसित हो पाती है जिसके रिजल्ट के रूप मे क्षणिक सुख “satisfaction” तो प्राप्त हो जाता हैं परन्तु यह satisfaction भविष्य मे स्थायी आत्मिक सुख मे बदलेगा इसकी गारंटी “guarantee” तय नही होती उद्दाहरण स्वरूप हमारा युवा नव चेतना से सदैव वंचित रह जाता है और परिणाम मे विवेक हीन विद्या का परिणाम क्षोभ जनक सुख मे बदल जातात हैं | अब किशोर वय युवाओं के भीतर एक प्रश्न खडा होना लाजमी है ....अर्चिता ...आखिर यह विनयशील विवेक क्या है जो विद्या अर्जन के पश्चात भी अधिकांश जनों मे विकसित नहीं हो पाता है ? वास्तव में वर्तमान समय में जिसे ज्ञान, विद्या कह कर degree के नाम पर सरकारी गैर सरकारी शिक्षण संस्थानों “Institutes” द्वारा बेचा जा रहा है वह केवल सूचना है, वह केवल एक cirtificate है भविष्य मे रोटी कमाने के लायक बनाने का cirtificate पर भविष्य मे अपनी रोटी इस cirtificate से हमारा युवा कमा सकेगा इसकी भी पूरी guarantee नही होती ! मस्तिष्क में सूचनाएं भर लेने से हमारी आज की किशोर वय युवा पीढ़ी, किशोर वय से उपर वाली युवा पीढ़ी मात्र एक सूचना संग्रहालय तो बन गयी है पर मनुष्य नहीं बन रही है राष्ट्र के सामने यह एक जटिल परिस्थिति खडी हुई है ! अगर हम दुनिया का इतिहास खँगाले तो पाएंगे कि : इस धरती पर आज तक की समस्त मानव जनित विभत्स दुर्घटनाएं जिन्हें मानव निर्मित दुर्घटना Man - made Calamities कहा जाता है उनके केन्द्र मे जो नेतृत्व कर्ता चेहरे रहे , जो planner “ योजनाकर्ता ” रहे वह सूचना के भंडार वह सूचना के जनक थे परन्तु इतिहास मे घटा विध्वंस उन्हे विवेक हीन मनुष्य ही करार देता है | अब एक प्रश्न यह भी है कि आखिर यह विवेक यह संस्कार आता कहाँ से आता है ? हम सब जानते है विद्या अर्थात सूचनाएं तो हमे पुस्तकों के संपर्क से प्राप्त हो जाती है परन्तु विवेक एवम संस्कार भी पुस्तको से ही आ जाए यह तय नही है ना ही कोई पुस्तक इसे जबर्दस्ती आरोपित ही कर सकती है क्योंकि विवेक तो अच्छे संस्कारों से उत्पन्न होता है एवं अच्छे संस्कार पूर्ण रूप से पारिवारिक परवरिश आस-पास के परिवेश एवम समाज के साथ-साथ Genetic अनुवांशिकी होते है ! तथा जीव विज्ञान का मानक कहता है विशेष रूप से बच्चे के जन्म से लेकर 5 वर्ष की बाल्यावस्था तक माता के संस्कारयुक्त संस्कार तत्पश्चात बचपन से किशोर वय तक परिवार, परिवेश, आस - पडोस, समाज, मेे घटने वाले प्रत्येक events के प्रभाव ही तय करते है युवा पीढ़ी के विवेकशील, विनयवत, चिन्तलशील, सफल भविष्य का खाँका ! ================================== कलम से : भारद्वाज अर्चिता
अपने देश के वर्तमान Teenage Youth “किशोर वय युवाओं” को समर्पित मेरा लेख “ Article ”
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विद्या ददाति विनयम् विनयाद याति पात्रताम |
पात्रत्वाद धनमाप्नोती धनाद धर्मस्तत: सुखं ||
अर्थात विद्या से विनय, विनय से पात्रता, पात्रता से योग्यता, योग्यता से धन, धन से धर्म,एवं धर्म के पालन से सुख की प्राप्ति होती है |
यह सुख किशोर वय युवाओं के उज्जवल भविष्य एवम् राष्ट्र उन्नति का प्रतीक है ! उपरोक्त संस्कृत सूक्ति शायद आज के हमारे किशोर वय युवाओं को सही सही समझ न आए पर हिन्दी मे अनुवाद करने पर इसका जो अर्थ निकलता है वह किशोर वय युवाओं के जीवन के विकास एवम सफलता के लिए प्रत्येक Angle “कोण” से उत्तम एवं अनुकरणीय है ! पर वर्तमान समय मे मै प्रायः यह देखती हूँ कि “विद्या” Education प्राप्ति के पश्चात् विवेक के अभाव में विनय का प्रादुर्भाव होने के स्थान पर युवाओं के भीतर अहंकार, की उत्पत्ति होती है | तद्पश्चात अहंकार अविनयसिक्त विद्या से येन - केन प्रकारेण योग्यता एवं धन भी प्राप्त तो हो जाती है पर युवाओं मे
तर्क एवम विवेचना शक्ति नहीं विकसित हो पाती है जिसके रिजल्ट के रूप मे क्षणिक सुख “satisfaction” तो प्राप्त हो जाता हैं परन्तु यह satisfaction भविष्य मे स्थायी आत्मिक सुख मे बदलेगा इसकी गारंटी “guarantee” तय नही होती उद्दाहरण स्वरूप हमारा युवा नव चेतना से सदैव वंचित रह जाता है और परिणाम मे विवेक हीन विद्या का परिणाम क्षोभ जनक सुख मे बदल जातात हैं |
अब किशोर वय युवाओं के भीतर एक प्रश्न खडा होना लाजमी है ....अर्चिता ...आखिर यह विनयशील विवेक क्या है जो विद्या अर्जन के पश्चात भी अधिकांश जनों मे विकसित नहीं हो पाता है ?
वास्तव में वर्तमान समय में जिसे ज्ञान, विद्या कह कर degree के नाम पर सरकारी गैर सरकारी शिक्षण संस्थानों “Institutes” द्वारा बेचा जा रहा है वह केवल सूचना है, वह केवल एक cirtificate है भविष्य मे रोटी कमाने के लायक बनाने का cirtificate पर भविष्य मे अपनी रोटी इस cirtificate से हमारा युवा कमा सकेगा इसकी भी पूरी guarantee नही होती !
मस्तिष्क में सूचनाएं भर लेने से हमारी आज की किशोर वय युवा पीढ़ी, किशोर वय से उपर वाली युवा पीढ़ी मात्र
एक सूचना संग्रहालय तो बन गयी है पर मनुष्य नहीं बन रही है राष्ट्र के सामने यह एक जटिल परिस्थिति खडी हुई है ! अगर हम दुनिया का इतिहास खँगाले तो पाएंगे कि :
इस धरती पर आज तक की समस्त मानव जनित विभत्स दुर्घटनाएं जिन्हें मानव निर्मित दुर्घटना Man - made Calamities कहा जाता है उनके केन्द्र मे जो नेतृत्व कर्ता चेहरे रहे , जो planner “ योजनाकर्ता ” रहे वह
सूचना के भंडार वह सूचना के जनक थे परन्तु इतिहास मे घटा विध्वंस उन्हे विवेक हीन मनुष्य ही करार देता है |
अब एक प्रश्न यह भी है कि आखिर यह विवेक यह संस्कार आता कहाँ से आता है ?
हम सब जानते है विद्या अर्थात सूचनाएं तो हमे पुस्तकों के संपर्क से प्राप्त हो जाती है परन्तु विवेक एवम संस्कार
भी पुस्तको से ही आ जाए यह तय नही है ना ही कोई पुस्तक इसे जबर्दस्ती आरोपित ही कर सकती है क्योंकि विवेक तो अच्छे संस्कारों से उत्पन्न होता है एवं अच्छे संस्कार पूर्ण रूप से पारिवारिक परवरिश आस-पास के परिवेश एवम समाज के साथ-साथ Genetic अनुवांशिकी होते है ! तथा जीव विज्ञान का मानक कहता है विशेष रूप से बच्चे के जन्म से लेकर 5 वर्ष की बाल्यावस्था तक माता के संस्कारयुक्त संस्कार तत्पश्चात बचपन से किशोर वय तक परिवार, परिवेश, आस - पडोस, समाज, मेे घटने वाले प्रत्येक events के प्रभाव ही तय करते है युवा पीढ़ी के विवेकशील, विनयवत, चिन्तलशील, सफल भविष्य का खाँका !
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कलम से :
भारद्वाज अर्चिता
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